दिल-ए-नादाँ की उदासी

सोमवार, 29 जून 2009

इस हफ्ते अति व्यस्तता के चलते ब्लोग्स को ज्यादा समय नहीं दे पाया और आने वाला सप्ताह भी कुछ ऐसे ही जाने के संकेत हैं, इस वजह से माफ़ी चाहूंगा। बारिश ने जब देश के कई इलाकों में अपनी कृपा दृष्टि के परिणामस्वरुप जल-वृष्टि की है, चंडीगढ़ अभी भी सूखे की मार झेल रहा है। मौसम से लेकर मिज़ाज़ तक में कुछ भी नया-ताज़ा न होने की सूरत में इस बार एक पुराना गीत ही पेश-ए-खिदमत है, जो यहाँ भी छप चुका है .......

दिल-ए-नादाँ जब कभी भी उदास होता है,
एक अजनबी सा शख्स मेरे पास होता है;
ज़िंदगी की इन तेज़ रफ़्तार घड़ियों में,
वो लम्हा वो पल कुछ ख़ास होता है.

सुबह का सूरज दिन भर तपकर,
शाम तक बूढा हो जाता है;
दरिया में डूबते डूबते अपनी छाप,
मेरे कच्चे मन पर छोड़ जाता है.
उसके इस चलन में मुझे,
अपनी जलन का एहसास होता है.
दिल-ए-नादाँ ....................

रात की रानी अपनी बाहों के आगोश में,
हौले से जग को भर लेती है;
नींदें मेरी उड़ जाती हैं पंख लगाकर,
सपनों की आहट ही कहाँ होती है.
मैं और मेरी तन्हाई के इस मंज़र का,
खामोश गवाह केवल आकाश होता है.
दिल-ए-नादाँ .......................

ज़िंदगी दर्द भरी दवा लगने लगी है,
कड़वी बद्दुआ भी अब दुआ लगने लगी है;
समंदर भी शर्म से सर झुका लेता है,
अश्कों की धारा अब दरिया लगने लगी है.
बहारों के मौसम में भी जाने क्यों,
पतझड़ का सा आभास होता है.
दिल-ए-नादाँ ..................

श्रेणी: , , ,

14 टिप्पणियाँ
ओम आर्य ने कहा…

रात की रानी अपनी बाहों के आगोश में,
हौले से जग को भर लेती है;
नींदें मेरी उड़ जाती हैं पंख लगाकर,
सपनों की आहट ही कहाँ होती है.
मैं और मेरी तन्हाई के इस मंज़र का,
खामोश गवाह केवल आकाश होता है.
दिल-ए-नादाँ ......................

बहुत ही बेहतरीन रचना है .................यह पंक्तियाँ दिल से उतर गयी..........क्या कहे ...............वाह वाह.

विनोद कुमार पांडेय ने कहा…

sundar rachana.

kya bhav piroya hai aapne..

aapke dil e nadan ko itani sundar bhav ke liye badhayi..aur aapko bhi usaki baat itani achche shabdon me vyakt karane ke liye dhanywaad

Chandan Kumar Jha ने कहा…

बहुत सुन्दर रचना. बधाई.

Desk Of Kunwar Aayesnteen @ Spirtuality ने कहा…

Bahut khub janab...Esi tarah time nikal kar likhte chaliye...Dhanyavad...

Udan Tashtari ने कहा…

ज़िंदगी की इन तेज़ रफ़्तार घड़ियों में,
वो लम्हा वो पल कुछ ख़ास होता है.

-बहुत सुन्दर रचना!!

Arvind Mishra ने कहा…

उम्दा रचना

दिगम्बर नासवा ने कहा…

सुबह का सूरज दिन भर तपकर,
शाम तक बूढा हो जाता है;
दरिया में डूबते डूबते अपनी छाप,
मेरे कच्चे मन पर छोड़ जाता है.

सुन्दर रचना..........मन को छु गयी आपकी rachna

डॉ. मनोज मिश्र ने कहा…

khoobsoorat prastuti .

shama ने कहा…

इस रचना ने मेरे जीवन के चंद , बेहद खूबसूरत , लेकिन , आज जिनकी याद एक टीस पैदा कर देती है , ऐसे लम्हें याद दिला दिए ...!
एक आँख से कसक का मोती टपका , तो दूसरी से प्यारका ...!
इन्हें किसी डिब्बी में बंद कर के रख सकती , या पिरो के गले लगा सकती तो कितना अच्छा होता ...!
वैसे तो पता नही कितने पेश क़ीमती मोती वक़्त की धुंद में खो गए....जिन्हें ज़िंदगी ने मुझे नज़र किया, और फिर उतनी ही बेरहमी से छीन भी लिया...!

http://kavitasbyshama.blogspot.com

http://shamasansmaran.blogspot.com

http://shama-kahanee.blogspot.com

http://aajtakyahantak-thelightbyalonelypath.blogspot.com

http://shama-baagwaanee.blogspot.com

प्रसन्नवदन चतुर्वेदी 'अनघ' ने कहा…

"दिल-ए-नादाँ जब कभी भी उदास होता है,
एक अजनबी सा शख्स मेरे पास होता है;
ज़िंदगी की इन तेज़ रफ़्तार घड़ियों में,
वो लम्हा वो पल कुछ ख़ास होता है."
ये पंक्तियां बहुत अच्छी लगी....

Urmi ने कहा…

बहुत ही शानदार और उम्दा रचना लिखा है आपने!

Daisy ने कहा…

Chocolate Day Gifts Online
Rose Day Gifts Online
Propose Day Gifts Online
Promise Day Gifts Online
Kiss Day Gifts Online
Hug Day Gifts Online
Teddy Day Gifts Online

Daisy ने कहा…

Valentine Gifts Online
Flowers for Valentines Day Online
Roses for Valentines Day Online
Cakes for Valentines Day Online

PurpleMirchi ने कहा…

Thanks for sharing ! Send Birthday Gifts for Husband Online

एक टिप्पणी भेजें

आपकी टिप्पणियाँ एवं विचार मेरी सोच को एक नया आयाम, एक नयी दिशा प्रदान करती हैं; इसलिए कृपया अपनी टिप्पणियाँ ज़रूर दें और मुझे अपने बहुमूल्य विचारों से अवगत होने का मौका दें. टिप्पणियाँ समीक्षात्मक हों तो और भी बेहतर.......


टिप्पणी प्रकाशन में कोई परेशानी है तो यहां क्लिक करें.......